Breaking News
Home / HEALTH / क्या आपके लीवर पर अधिक वसा जमी हुई है? लक्षण और इलाज

क्या आपके लीवर पर अधिक वसा जमी हुई है? लक्षण और इलाज

जिगर पर अधिक वसा जमने की बीमारी के कारण और समाधान

Do you have more fat on your lever? Symptoms and cure
प्रतीक चित्र

जिगर पर चर्बी बढने का मुख्य कारण शराब का सेवन करना है.जो लोग अधिक शराब पीते हैं उनके जिगर पर अधिक वसा जमा हो जाती है.लेकिन कुछ लोग जो नही पीते उनका भी जिगर बढ़ जाता है.

ये एक ऐसी बीमारी है जो किसी को भी हो सकती है.ज्यादातर ये बीमारी मोटे लोगों में पाई जाती है.जिन लोगो को मधुमेह और कॉलेस्ट्रोल की समस्या है उन लोगों को ये बीमारी जल्दी चपेट में लेती है.

अगर इस बीमारी का सही समय पर पता नही लगता तो इससे जिगर सिकुड़ना शुरू हो जाता है और कठोर भी हो जाता है.बाद में ये बीमारी सिरोसिस बीमारी का रूप धारण कर लेती है.

जिन लोगों को लीवर पर अधिक वसा बढने की बीमारी है.उन लोगों को नशीले पदार्थों का सेवन बिलकुल नही करना चाहिए.इस बीमारी से बचने के लिए आपको अपने शरीर में फैट यानि वसा को कम करना पड़ेगा.इसके लिए आपको अपनी खुराक में 600-700 कैलोरी कम करना पड़ेगा.वजन का घटाना भी इस बीमारी पर काबू पाने में मददगार साबित हो सकता है.

इस बीमारी के उपचार या कम करने के लिए आपको अपने खाने पिने पर काबू करना पड़ेगा.जंक फ़ूड न ही खाएं तो अच्छा रहेगा.ज्यादा तली हुई चीजे न खाएं.शराब का सेवन न करें.नॉन वेज का सेवन कम करें.हररोज कम से कम 40 मिनट व्यायाम करें.खाना खाने के बाद लेटें न,थोड़ी देर टहल लें.लीवर की बिमारियों से बचने के लिए ताज़े फल और सब्जियों का सेवन करें.गन्ने का रस भी लीवर को साफ रखने में बहुत सहायक होता है.

 

 

 

 

 

About K NEWS1

Check Also

करेला एक सब्जी ही नही औषधी भी है,फायदे जानें.

गर्मी का मौसम शुरू हो चूका है.इन दिनों करेला की पैदावार अच्छी होती है.कुछ लोगों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com